Panchayati Raj Vacancy 2024: पंचायत विभाग में 12वी पास के लिए निकली भर्ती, फॉर्म भरना शुरू

पंचायती राज विभाग के द्वारा विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों की ग्राम पंचायत में रिक्त पड़े हुए पदों पर भर्ती करवाने के लिए पंचायती राज भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है जिसमे आप सभी योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।

इस भर्ती का नोटिफिकेशन 12वीं पास का जारी किया गया है अगर आप भी भर्ती से जुड़ी शैक्षिक योग्यता रखते हैं तो निश्चित ही आप इस भर्ती का आवेदन करने के लिए योग्य होंगे। आप सभी उम्मीदवारों को ज्ञात होना चाहिए कि इस भर्ती में 4000 से भी अधिक पद निर्धारित किए गए हैं जिसके लिए इस भर्ती का आयोजन किया जा रह है।

यह भर्ती ग्रामीण शिक्षित युवाओं के लिए उपहार साबित होने वाली है क्योंकि आप भी अपनी ग्राम पंचायत में रोजगार प्राप्त करने के लिए संबंधित भर्ती का आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती का ग्राम पंचायत बार विज्ञापन जारी हुआ है। आप सभी को यह भी बता दे की जो भी इस भर्ती का आवेदन करना चाह रहा है उसे ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

Panchayati Raj Vacancy 2024

पंचायती राज भर्ती का जिन उम्मीदवारों को इंतजार था उनका इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि बहुत जल्द पंचायती राज भर्ती का आयोजन होने वाला है जिसमें आप सभी आवेदन करने वाले योग्य युवा इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे। इस भर्ती के अंतर्गत जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्हें निर्धारित पदों पर नियुक्ति प्राप्त होगी।

इस भर्ती का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जा रहा है। इस भर्ती में डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं ग्राम सहायक के 4821 पद निर्धारित किए गए हैं। अगर आपको भी इन पदों पर अपना आवेदन पूरा करना है तो आपको अपना आवेदन 30 जून 2024 तक या इसके पहले पूरा कर लेना है क्योंकि 30 जून आवेदन की अंतिम तिथि है।

पंचायती राज भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती के अंतर्गत किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है यानी कि कोई भी उम्मीदवार बिना शुल्क भुगतान के इसका आवेदन कर सकता है।

पंचायती राज भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल उम्मीदवार की कम से कम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष तक की होनी चाहिए एवं सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु में छूट दी जाएगी एवं सभी की आयु की गणना नोटिफिकेशन में वर्णन की गई जानकारी के आधार पर होगी।

पंचायती राज भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती का आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करगा वह 12वीं पास होना चाहिए एवं वह जिस पंचायत के लिए आवेदन कर रहा है वह उस ग्राम पंचायत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

 

पंचायती राज भर्ती की चयन प्रक्रिया

सर्वप्रथम हम आपको बता दें कि इस भर्ती में किसी लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं होगा परंतु अभ्यर्थियों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा एवं फिर दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया की जाएगी।

 

पंचायती राज भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

आप सभी उम्मीदवार इस भर्ती का ऑफलाइन माध्यम से आवेदन पूरा करने के लिए इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन को ओपन करे।

अब आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन में से इसके आवेदन फार्म को डाउनलोड कर लेना है।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका एक प्रिंटआउट निकालना है।

प्रिंटआउट निकाल लेने के बाद आपको इस आवेदन फार्म में आवश्यक जानकारी को ध्यान से भरना है।

समस्त जानकारी को भरने के बाद आपको आवेदन फार्म के साथ में अपने आवश्यक दस्तावेजों को लगा देना है।

इसके बाद आप आवेदन की जांच करें एवं फिर आवेदन को लिफाफे के भीतर रख ले।

अब आपको नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर अपना आवेदन फॉर्म जमा करना होगा।

परंतु आपको यह ध्यान रखना है कि आपका आवेदन निर्धारित तिथि तक जमा हो जाए।

Leave a Comment